शाश्वत सुख और आनंदमयी जीवन के लिए अग्निहोत्र जीवनशैली अपनाएं | Vishwa Agnihotra
For all International Shipments please write a mail to sales@vishwafoundation.com
For Domestic order enquiries, please write mail to sales@vishwafoundation.com | For Order enquiry and Call Centre No: 7447489101 / 102 / 103

शाश्वत सुख और आनंदमयी जीवन के लिए अग्निहोत्र जीवनशैली अपनाएं

A

अग्निहोत्र सामग्री

A

अग्निहोत्र पुस्तकें

अग्निहोत्र क्या है?

अग्निहोत्र दो शब्दों के जोड़ से बना है - अग्नि अर्थात आग और होत्र अर्थात अर्पित करना - यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जो हमारी अन्तरात्मा का उपचार करने में सहायक होती है।

अग्निहोत्र को होम या फायर थेरेपी के नाम से भी जाना जाता है और यह एक ऐसी वेदिक प्रक्रिया है, जो मनुष्य जीवन को उभारने और संवारने के साथ-साथ प्रकृति के साथ उचित समन्वय बनाने में सहायक होती है। यह शुद्धिकरण प्रक्रिया हमारे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती है, जिसके परिणाम कई प्रसिद्ध (आधुनिक व प्राचीन) चिकित्सकों, वैज्ञानिकों व पर्यावरणविदों ने मानें हैं और उनकी पुष्ठि भी की है। अग्निहोत्र दुनियाभर के कई लोगों द्वारा आचरण की जाने वाली एक लाभदायक प्रक्रिया है जिससे कोई भी धार्मिक या राष्ट्रीय परिस्तिथियाँ, अनुष्ठान और बारीकियां नहीं जुड़ी हैं।

अग्निहोत्र किसी के द्वारा, कहीं भी एक स्वच्छ और सुव्यवस्तिथ वातावरण में किया जा सकता है - घर में, बगीचे में, कार्यालय आदि में। इस प्रक्रिया का समन्वय सूर्योदय और सूर्यास्त से जुड़ा है, इसीलिए अग्निहोत्र को स्थानीय सूर्योदय और सूर्यास्त के समय ही किया जाना चाहिए। एक अर्ध-पिरामिड आकार के तांबे के बर्तन में अग्नि तैयार की जाती है। दो वेदिक मंत्रों का जाप करते हुए इस अग्नि में गाय के घी से लिप्त दो चुटकी चावल चढ़ाये जाते हैं।

हमें संपर्क करें